करवाचौथ पर कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल? ये 4 टिप्स अपनाकर रहें पूरे दिन हेल्दी और एनर्जेटिक

हर साल करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए रखती हैं. इस बार करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर, दिन रविवार को रखा जा रहा है.

1. सरगी

इस व्रत को रखने वाली महिलाओं को उनकी सास या जेठानी सरगी देती हैं, जिसमें खाने पीने की चीजें और कुछ मीठी चीजें और ड्राई फ्रूट्स शामिल होते हैं. सरगी सुबह 4 बजे लेना चाहिए. इससे आपके शरीर में दिनभर एनर्जी रहती है.

2. हाइड्रेशन 

करवा चौथ के व्रत में पूरे दिन बिना आहार के साथ बिना पानी के ही रहना पड़ता है. ऐसे में आप डिहाइड्रेशन का शिकार भी हो सकती हैं क्योंकि शरीर को हर रोज करीब 3 से 4 लीटर पानी की जरूरत होती है. इसलिए आप खूब सारा पानी व्रत रखने से पहले ही पी लें और साथ में कुछ जूस भी ले लें. 

3. हेल्दी और हैवी भोजन करें 

इस व्रत को रखने के बाद आप जब दिनभर भूखी प्यासी रहेंगी तो शाम को जैसे ही चांद निकले उसके बाद हैवी भोजन करें. आप जितना हो सके पौष्टिक खाना खाएं. इसके साथ आप जूस भी पीएं. जिससे आपके शरीर में बिल्कुल भी एनर्जी की कमी ना हो.

4. फलों का जूस लें

आप चाहें तो चांद निकलने के बाद जब पानी पिएं उसके बाद ही फलों का जूस भी पी लें. आप अपना पसंदीदा जूस पी सकती हैं और खास तौर पर उन फलों का जूस जो आपको एनर्जी प्रदान करे और डिहाइड्रेशन से बचाए.

1 likes

Top related questions

No related question available! Ask Your Question.

Related queries

Latest questions