चक्रवात दाना भूस्खलन चेतावनी।

चक्रवात "दाना" एक भयंकर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है और आज आधी रात से कल (25 अक्टूबर) सुबह तक ओडिशा-पश्चिम बंगाल तट पर भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच दस्तक देने की उम्मीद है।


भारी बारिश की चेतावनी


ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश की उम्मीद है, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 100-110 किमी/घंटा की हवा की गति और कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है।


निकासी और तैयारी


ओडिशा और बंगाल के तटीय क्षेत्रों से 10 लाख से अधिक लोगों को निकाला गया है, ओडिशा के 14 जिलों में संवेदनशील क्षेत्रों में 288 बचाव दल तैनात किए गए हैं। भारतीय तटरक्षक बल हाई अलर्ट पर है, समुद्र में किसी भी आपातकालीन स्थिति का जवाब देने के लिए जहाजों और विमानों को तैनात कर रहा है।


उड़ान और ट्रेन रद्द


कोलकाता और भुवनेश्वर हवाई अड्डों से आने-जाने वाली उड़ानें आज रात 6 बजे से कल सुबह 9 बजे तक निलंबित रहेंगी, जबकि दक्षिण पूर्वी रेलवे क्षेत्राधिकार से होकर चलने वाली 190 से अधिक लोकल ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।


देखने लायक मुख्य क्षेत्र


* ओडिशा का भद्रक जिला, विशेष रूप से धामरा, जहां स्थानीय प्रशासन और पुलिस चक्रवात के खतरे वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रही है।


* कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के तटीय जिले, जहां आज रात भारी बारिश और हवा की गति बढ़ने की संभावना है।


* त्रिपुरा के दक्षिण त्रिपुरा और सिपाहीजाला जिले, जहां भारी बारिश की संभावना है।


चक्रवात "दाना" के आने और क्षेत्र में भारी बारिश लाने के बारे में आगे की अपडेट के लिए बने रहें।

0 likes

Top related questions

Related queries

Latest questions